सर्दियों में बार-बार होने वाली बीमारियां, इनसे ऐसे बचें

सर्दियों में बार-बार होने वाली बीमारियां, इनसे ऐसे बचें

रोहित पाल

सर्दियों के मौसम में अधिकतर गुनगुनी धुप और ठंडी हवाएं रहती हैं खासतौर पर उत्तरी भारत में अधिक। सर्दियों में कभी-कभी सूरज न निकलने की वजह से ठंड  काफी बढ़ जाती है। लेकिन लगातार होने पर और ठंड अधिक होने के कारण कई तरह से आप बीमार भी पड़ सकते हैं। इसलिए सावधान रहें और उन बीमारियों के बारे में जाने जो सर्दियों का मजा खराब कर सकती हैं।

सर्दियों में होने वाली बीमारियां:

1- फ्लू-

फ्लू सर्दियों के दौरान फैलने वाली आम बीमारियों में से एक है। फ्लू अधिक ठंड और इम्यून सिस्टम के कमजोर होने कारण फैलता है।

फ्लू से ऐसे बचें-

फ्लू से बचने के लिए साफ सफाई का ख्याल रखें, हाथों को अच्छी तरह साफ रखें, ज्यादा ठंडी हवा से बचें, ठीक से कपड़े पहनें और स्वस्थ आहार लें। इसके अलावा टीका लगवाने से भी मदद मिलेगी।

2- जोड़ों का दर्द-

सर्दियों के मौसम में तापमान गिरने से जोड़ों के दर्द की समस्या भी हो जाती है खासकर बुजुर्गों को ज्यादा परेशानी होती है। सर्दियों के मौसम में हड्डियों की तुलना में शरीर को अधिक ताप की जरूरत होती है इसीलिए जोड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है।

जोड़ों के दर्द से ऐसे बचें-

सर्दियों में जोड़ों के दर्द से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा गर्म कपड़े पहनें, घर के अंदर थोड़ा व्यायाम करें, विटामिन डी और अच्छी लें।

3- अस्थमा-

सर्दियों के दौरान ठंडी हवा के कारण एलेर्जी का खतरा अधिक बढ़ जाता है जो कि अस्थमा का कारण बन जाती है।

अस्थमा से ऐसे बचें-

एलर्जी से बचने के लिए बाहर जाते समय मुंह को एयर-प्यूरिंग मास्क से ढकें। इनडोर एलर्जी को दूर करने के लिए घर को वैक्यूम से साफ करें, कंबल और चादर को साफ रखें और हर जगह इंहेलर लेकर चलें। फ्लू के टीके भी लगवा सकते हैं।

4- स्किन की समस्या-

सर्दियों में ठंडी हवा और नमी की कमी के कारण त्वचा सूखी और बेजान हो जाती है।

त्वचा को कोमल और चमकदार ऐसे रखें-

अक्सर गुनगुने पानी से नहाएं, त्वचा को एक्सफोलिएट करें, बाहर जाते समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें और हाइड्रेटेड रहें।

5- मौसमी उत्तेजित विकार (Seasonal Affective Disorder)-

वैसे अक्सर बहुत से लोग सर्दियों का आनंद लेते हैं।  लेकिन कुछ लोग ऐसा महसूस नहीं करते हैं, क्योंकि उन्हें इस मौसम में तनाव महसूस करने की शिकायत हो जाती है। इस स्थिति को मौसमी उत्तेजित विकार (Seasonal Affective Disorder) कहते हैं।

इससे ऐसे बचें-

यदि आप सर्दियों में ऐसा महसूस करते हैं, तो कुछ लेने की कोशिश करें या घर पर रोशनी चालू करें, कार्ब-युक्त भोजन से बचें और अपने विचारों और भावनाओं को अपने किसी करीबी के साथ साझा करें यानी हमेशा खुश रहने की कोशिश करें।

6- गले में खराश-

सर्दियों के दौरान गले में खराश जो हमेशा हो जाती है, जो इस समय के दौरान लगभग महामारी बन जाती है।

गले की खराश से बचने के आसान टिप्स-

गले की खराश से बचने के लिए घरेलू नुस्खे को अपनाएं। एक गिलास गुनगुने पानी में एक चुटकी नमक डालकर गरारा करें। आपको कोल्ड ड्रिंक, धूम्रपान और तैलीय भोजन का सेवन करने से भी बचना चाहिए। खुद को ज्यादा से ज्यादा साफ रखकर इससे बचा जा सकता है।

इसे या अन्य बीमरियों को अपनी सर्दी को बर्बाद न करने दें। सर्दियों में एक्टिव रहने के लिए गर्म कपड़े पहनने, स्वस्थ आहार लें और व्यायाम करें।

 

इसे भी पढ़ें-

फ्लू से बचने के 5 आसान उपाय

अगर है ऊन से एलर्जी तो बचने के ये उपाय जान लें

सर्दियों में परेशान करने वाली बीमारियों को दूर करते हैं धनियां के पत्ते

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।